9918661179, 9839260932 Vidyacoachingfatehpur@gmail.com

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना के अगले प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला  

भारत सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह,  जो वर्तमान में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर-इन-चीफ (FOC-in-C) हैं, जिन्हें 31 मई, 2019 से नौसेना स्टाफ का अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। 

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा उसी दिन सेवानिवृत्त हुए। 

03 नवंबर, 1959 को उनका जन्म हुआ था, वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को 01 जुलाई, 1980 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था।

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक की। 

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) और अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) से सम्मानित भी किया गया है।

भारत में नौसेना दिवस देश में नौसेना बल की उपलब्धियों और भूमिका का जश्न मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को मनाया जाता है। 

 

 

टाटा कॉफी ने चाको पुरैकल थॉमस को एमडी तथा सीईओ के रूप में नियुक्त किया   

टाटा कॉफी ने चाको पुरैकल थॉमस को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह संजीव सरीन के स्थान पर 1 अप्रैल, 2019 से प्रभार ग्रहण करेंगे।

थॉमस, वर्तमान में टाटा ग्रुप कंपनी के कार्यकारी निदेशक और डिप्टी सीईओ के रूप में कार्य कर रहे हैं तथा 2015 से कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं।

 

राष्ट्रपति ने लोकपाल प्रमुख के रूप में जस्टिस पीसी घोष को पद की शपथ दिलाई   

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश के पहले लोकपाल के रूप में जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को पद की शपथ दिलाई।  

शपथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में दिलाई गई।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस घोष को देश के पहले, भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल का नाम दिया गया। लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, जिसमें केंद्र के लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्तों की नियुक्ति की परिकल्पना की गई है, जिसमें कुछ वर्गों के लोकसेवकों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को देखने के लिए 2013 में पारित किया गया था। 

 

2019 के “विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की जलवायु नीति” में 7 भारतीयों के नाम शामिल   

“जलवायु नीति में 100 सबसे प्रभावशाली लोग” की सूची में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और डॉ. हर्षवर्धन सहित सात भारतीय नाम शामिल हैं, जिन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए।

यह सूची सरकारों के लिए सहकर्मी से  सहकर्मी अभिगम प्लेटफॉर्म के रूप में अराजनैतिकता द्वारा तैयार की गई है। इस सूची में अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज (कांग्रेसवुमन, अमेरिकी कांग्रेस) ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

यहाँ भारत से अन्य 5 नाम शामिल हैं:  

मुक्ता तिलक- पुणे की मेयर।

ज्योति किरीट पारिख- विकास के लिए एकीकृत अनुसंधान और कार्रवाई के कार्यकारी निदेशक।

सुनीता नारायण- सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की निदेशक।

वंदना शिवा- विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्राकृतिक संसाधन पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक।

 

स्पाइसजेट एयरलाइंस,  इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में शामिल हुई 

भारत की कम लागत वाली एयरलाइंस स्पाइसजेट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) में शामिल हो गई है। स्पाइसजेट IATA में शामिल होने वाली  भारतीय बजट की पहली जहाज कंपनी है, जिसके पास 290 से अधिक एयरलाइंस हैं।

IATA की सदस्यता से स्पाइसजेट को इंटरलाइनिंग तथा कोड शेयरों के माध्यम से आईएटीए के अंतरराष्ट्रीय सदस्य एयरलाइंस के साथ अपने सहयोग बढ़ाने और विकसित करने में सहायता मिलेगी तथा इससे इसे भविष्य में अपने यात्रियों के लिए नेटवर्क विकल्पों को मूल रूप से विस्तारित करने में सक्षम होगा।

 

विश्व टीबी  दिवस – 24 मार्च  

प्रत्येक वर्ष, विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस 24 मार्च को टीबी जैसी विनाशकारी बीमारी के सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने तथा वैश्विक टीबी की महामारी को समाप्त करने के प्रयासों में वृद्धि करने के लिए मनाया जाता है। विश्व टीबी दिवस 2019 का विषय – ‘ इट्स टाइम’ है।

1882 में उस दिन की तारीख को चिह्नित किया गया जब डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की है, जिससे इस बीमारी के निदान और इलाज की दिशा में मार्ग खुल गया।

 

भारत ने 5 वीं बार SAFF महिला चैम्पियनशिप जीती 

भारत ने दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ SAFF महिला चैम्पियनशिप को पांचवीं बार जीता है। 

अपनी लगातार जीत  को बरकरार रखते हुए भारत ने नेपाल के बिराटनगर में मेज़बान नेपाल को 3-1 से हरा दिया। 

भारत के डालमिया छिब्बर ने मैच का पहला गोल 26 वें मिनट में किया। 

भारत के इंदुमती काथायरीसन और नेपाल के सबित्रा तमांग टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रहे, दोनों ने चार-चार गोल किए। 

error: Content is protected !!